✅ घर बैठे कमाए रोज ₹3000 (150K/Month) 7 Passive Income Ideas 2024 in Hindi Without Investment || Earn Money Online @Fastwebinfo

7 Passive Income Ideas 2024 in Hindi Without Investment: हेलो दोस्तों तो स्वागत है आपका हमारे इस ब्लॉग में तो आज इस ब्लॉग में आप जानने वाले हैं कुछ ऐसे पैसिव इनकम्स(Passive Income) या फिर पार्ट टाइम इनकम्स(Part-Time Income) के आइडिया के बारे में जो कि बिल्कुल नया हैं और सारे के सारे बहुत ही ज्यादा इफेक्टिव है जिससे आपको थोड़ी सी मेहनत में काफी अच्छी Earning कर सकते है।

तो इस ब्लॉग में हमने पैसिव इनकम के कुल 7 तरीके के बारे में बताया है। इसलिए इस ब्लॉक को आखिरी तक जरूर पढ़ें.

Passive Income क्या होता है?

7 Passive Income Ideas को जानने से पहले सबसे पहले बात करते हैं आखिर ये पैसिव इनकम(Passive Income) होता क्या है? “पैसिव इनकम” एक ऐसी Income होती है जो की एक रेग्युलर जॉब की तरह नहीं होती है। आप किसी Employer किसी Person के लिए काम नहीं कर रहे हैं, बल्कि आप थोड़े से एफर्ट के साथ या थोड़े से अपने टाइम या मनी इन्वेस्टमेंट के साथ एक अच्छा खासा अर्निंग साइड बाई साइड कर सकते हैं।

तो भले ही आप इन्हें पार्ट टाइम इनकम कह लीजिए या पैसिव इनकम्स कह लीजिये एक ही बात है।

अब Passive Income Ideas डिस्कस करने से पहले मैं एक चीज़ यहाँ पर क्लियर करना चाहूंगा की लाइफ में पैसा कमाना इतना आसान काम नहीं है, ऐसा नहीं है की मैं आपको ऐसा कुछ फॉर्मूला बता दूँ, आप उसको लगाये और आपके पास ढेरों पैसा आ जायेगा। नहीं, हर चीज़ में मेहनत लगती है।

किसी चीज़ में मेहनत कम, दिमाग ज्यादा लगता है, किसी में कम्यूनिकेशन स्किल्स लगते है तो अगर आप सही तरीके से पैसे कमाना चाहते हो तो बहुत सारे ऑप्शन्स अवेलेबल है और वही ऑप्शन्स हम जो है ये आज डिस्कस करेंगे।

इसीलिए सबसे पहला आइडिआ जो मैं आपके साथ शेयर करना चाहूंगा और अभी जो काफी पॉपुलर हो रहा है वो है:

Ai(Artificial Intelligence) Prompts

अब Prompts क्या होते हैं? Prompts का मतलब होता है कि जब भी हम कोई Ai Tools(एआई टूल) यूज़ कर रहे हैं या फिर ऐसा कोई भी ऑनलाइन प्लैटफॉर्म यूज़ कर रहे हैं तो उससे रिज़ल्ट लेने के लिए हम उसको कुछ इनपुट देते हैं। जैसे आप Google पर जाते हैं और Google पर आपको कोई रिज़ल्ट देखने हैं तो आप क्या करते हो।

Google पर अपने कीवर्ड डालते हो तो वो कीवर्ड जो आप डाल रहे हो वो क्या दे रहे हो। आप उस प्लैटफॉर्म को एक इनपुट दे रहे हो तो वो एक Prompts हो गया। वैसे ही जब हम Ai Tools(एआइ टूल्स) यूज़ करते है, तो उस Ai Tool (एआई टूल) को समझाने के लिए की हमें आखिर क्या इन्फॉर्मेशन चाहिए?

क्योंकि Ai Tools (ए टूल्स) बहुत ही ज्यादा नॉलेजेबल है और आपकी काफी हेल्प कर सकता है। लेकिन इसका सबसे महत्वपूर्ण कार्य होता है उनको समझाना है की हमे चाहिए क्या? तो अब हर किसी की बस की ये बात नहीं होती।

तो अगर आप Ai Tools(एआई टूल) में इक्स्पिरीयन्स है तो क्या मैं कमांड दूँ उस Ai Tool(आई टूल) को जिससे वो मुझे बेस्ट रिज़ल्ट निकाल के दे? तो ऐसे आप कही सारे Prompts जो है,

डिजाइन कर सकते हो, आप इसमें कैटेगरीज बना सकते हो। इसमें एक दो से काम नहीं देगा। आपको हज़ारों Prompts डिजाइन करने पड़ेंगे की अगर आप जैसे डिजिटल मार्केटर हो डिजिटल मार्केटिंग में अगर सोशल मीडिया के लिए आपको कॉन्टैक्ट निकालना हैं

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Ai तो आप ये Prompts डाल सकते हैं तो वहाँ पर आपने 100 Prompts वहाँ पर अपनी ऑडियंस को दे दिए, तो अब ऐसे Prompts को डिजाइन कर करके आप एक वर्ड फाइल में बना सकते हो।

इनको या एक PPT में बना सकते हो या एक्सेल में बना सकते हो और फिर उस फाइल को आप सेल कर सकते हो। अपने डिफरेंट डिफरेंट प्लैटफॉर्म्स पर आप सोशल मीडिया पर उसकी मार्केटिंग कर सकते हो,

Google Ads आप Run कर सकते हो, Facebo Ads, Run कर सकते हो और लोगों को आप ये बता सकते हो की ये है वो रिसोर्स जिसका यूज़ करके वो लोग Ai(Artificial Intelligence) का सबसे अच्छा यूटिलाइजेशन कर पाएंगे, तो आप उनको Demo दे सकते हो, उनको आइडियाज़ दे सकते हो, कुछ वीडिओज़ उनको फ्री दे सकते हो?

और फिर उनको बोल सकते हो कि मेरे पास यह फाइलें हैं जिसके अंदर हजारों कंटेंट मिलेंगे और उसे कंटेंट की आप एक नॉर्मल प्राइस रख सकते हो, उसको ₹100, ₹200, ₹300 और फिर लोगों को वो सेल कर सकते हो तो ऐसे ही हजारों लोगों तक आपका वो Contents पहुंचता है

और उनमें से कुछ परसेंटेज भी उसको परचेस करते है तो यू कैन नसम गुड मनी विथ लेस एफर्ट्स। लेकिन इसके लिए ओब्विअस्ली बात है। जब आप एक कॉन्टेंट बना रहे हो, कॉन्टेंट बनाना इम्पोर्टेन्ट नहीं है, उसकी मार्केटिंग करना इम्पोर्टेन्ट है तो उस मार्केटिंग करने के लिए आपको थोड़ा बहुत डिजिटल मार्केटिंग का आइडिया होना चाहिए।

Airbnb(एयरबीएनबी) ऑफलाइन अर्निंग

अब अगला जो यहाँ पर तरीका है वो एक ऑफ लाइन अर्निंग(Offline Earning) का तरीका है और जिसका नाम है एयरबीएनबी। अगर आपने एयरबीएनबी के बारे में सुना है तो वेल एंड गुड नहीं सुना तो मैं बता देता हूँ।

एयरबीएनबी(Airbnb) एक ऐसी ऐप्लिकेशन है जो अलग-अलग होम स्टेज होते हैं या फिर ऐसे लोग जिनके एक या दो रूम घर में खाली है तो वो उनको जो है कन्वर्ट कर सकते हैं। गेस्ट हाउस में तो और एयरबीएनबी एक ऐसा प्लैटफॉर्म है,

जहाँ से अलग-अलग जो ट्यूरिस्ट है वो ऐसी जगह है देखते है जहां वो रह सकते हैं। ज्यादा समय(लॉन्ग टर्म) और 1 महीने के लिए या दो महीने के लिए। तो स्पेशल ली अगर आपका घर ऐसी जगह पर है जो कि मतलब जैसे कोई पुरानी जगह पर आपका घर है या फिर मैं कहू जैसे ओल्ड सिटीज होती है या फिर ऐसा कुछ घर है?

Airbnb

तो आप काफी अच्छा इससे Earn कर सकते हैं अपने एक रूम या दो रूम को गेस्ट हाउस में कन्वर्ट करके तो इसके लिए सिम्पली आप एयरबीएनबी(Airbnb) की साइट पर जाना है और यहाँ पर जाने के बाद में एयरबीएनबी और होम का ऑप्शन आएगा।

इसके ओब्विअस्ली बात है, कुछ चेकलिस्ट वगैरह होती है और आप अपने एरिया को यहाँ पर डालकर ये देख सकते हो की कितना लगभग मुझे जो है पैसे मिल सकते हैं पर एक रात के लिए या एक महीने के लिए? तो ये काफ़ी अच्छा तरीका है।

दो लोगों के लिए, जिनके घर में एक दो रूम जो है, एक्स्ट्रा है और प्लस उनका घर कुछ ऐसी जगह पर है जो कि टुरिस्ट(पर्यटक) के लिए स्पेशल ली फॉरेन टूरिस्ट्स के लिए काफी ज्यादा अट्रैक्टिव होगी। तो पुनः एक पैसिव इनकम या पार्ट टाइम जॉब जो आप कर सकते हैं और जिसमें कम एफर्ट आपका जाएगा।

लेकिन इसके लिए आपके पास होनी चाहिए एक्सलेंट कम्यूनिकेशन स्किल्स अब ये जॉब है नोट टेकिंग जॉब:

Note Taking जॉब्स

कई सारी ऐसी ही बड़ी कंपनीज होती है या कई सारे ऐसे ऑर्गनाइजेशन्स होती है जो आपको किसी पर्टिकुलर मीटिंग या पर्टिकुलर किसी रिकॉर्डेड लेक्चर के नोट्स लेने के लिए आपको असाइनमेंट देती है। यानी आपको वीडिओज़ भेजेंगे वो आपको मीटिंग्स भेजेंगे।

उन मीटिंग्स को आपको सुनना है, देखना है, समझना है और उसके नोट्स प्रिपेर करना है। इसके लिए आपके पास राइटिंग, कम्यूनिकेशन स्किल्स और लिसनिंग कम्यूनिकेशन स्किल्स होने चाहिए। ओके, अगर ये दो स्किल्स आपके पास है तो ये जो नोट टेकिंग जॉब्स है ये आप आसानी से कर सकते हो सिम्पली बहुत सारे लोग ये कर रहे हैं

तो नॉट टेकिंग जॉब्स आपको Google पर आप टाइप करोगे। यहाँ पर भी आपको काफी सारे ऑप्शन्स मिल जाएंगे और LinkedIn पर जाकर भी अगर आप नोट, टेकिंग, जॉब्स या Note Takers फ्रीलान्स नोट टेकर इस तरह का कुछ टाइप करेंगे तो आपको काफी सारे ऑप्शंस मिलेंगे।

और ये 99% जॉब जो होती है वो रिमोट होती है। यानी आप अपने घर बैठे ये काम कर सकते है। लेकिन जैसा मैंने बताया इसके लिए आपके पास होने चाहिए। एक्सलेंट कम्युनिकेशन्स के स्कील।

फिर अगला, पार्ट टाइम जॉब जो आप कर सकते है अन्यथा आप फुल टाइम जॉब और योर स्टडी वो है:

सब्जेक्ट मैटर एक्स्पर्ट(विषय विशेषज्ञ)

बहुत सारी कंपनियाँ हैं या फिर बहुत सारे प्लेटफॉर्म है जो की आपको हाइअर(Hire) कर रहे हैं। सब्जेक्ट मैटर एक्स्पर्ट अगर किसी पर्टिकुलर सब्जेक्ट में आप चाहे वो स्कूल का सब्जेक्ट हो या कॉलेज का सब्जेक्ट हो या आईटी का सब्जेक्ट हो, उसमें आपकी अगर कमान्ड है तो उस सब्जेक्ट के एक्स्पर्ट आप बन सकते हैं।

इनमें से एक जो फेमस प्लैटफॉर्म है, उसका नाम है चेक, चेक एक ऐसी अमेरिकन कंपनी है जो कि डिफरेंट डिफरेंट जो कन्ट्रीज के जो स्टूडेंट हैं, उनके असाइनमेंट, उनके जो क्वेश्चन्स हैं उनको अपने प्लैटफॉर्म पर लेती है।

उनसे वो एक फ्री चार्ज करती है और वो ऑल ओवर वर्ल्ड से सब्जेक्ट मैटर एक्स्पर्ट हायर करती है यानी वो Twitters हाइअर कर रहे हैं। स्टूडेंट्स अपनी क्वेरीज़ डालते हैं, Twitters उनके क्वेश्चन्स के आन्सर्स देते हैं, उनकी क्वैरी सॉल्व करते हैं

उनके असाइनमेंट सॉल्व करते हैं और जो ट्यूटर्स है उनको पर क्वेश्चन सॉल्विंग या पर जो असाइनमेंट उन्होंने किया है, उसके बेसिस पे अर्निंग मिलती है ऐंड ट्रस्ट मी वेन आई वॉज़ इन कॉलेज
मैंने चेक को यूज़ करके काफी अच्छा अमाउंट रिटर्न किया है।

इसके लिए खुद को आप को रजिस्टर करना पड़ेगा। एंड ऑफ कोर्स कुछ टेस्ट होंगे वो पास करने पड़ते हैं।

साथ ही आपके पास एक वैलिड डिग्री होनी चाहिए, जिंस भी सब्जेक्ट के लिए आप अप्लाई कर रहे हो। जैसे अगर आप साइनस के लिए अप्लाइ कर रहे हैं तो ओब्विअस्ली बात है। Science के लिए आपके पास एक वैलिड डिग्री होनी चाहिए।

ठीक है तो इसके लिए आपको check.com पर जाना है और अगर आप इंडिया से अप्लाई कर रहे हो तो आप chechindia.com पर जाएंगे। वहां पर जाने के बाद Earn का ऑप्शन आएगा तो वहां पर एक्सपर्ट साइन अप का ऑप्शन आ जाएगा।

यहाँ पर Become and Expert (बिकम एन एक्स्पर्ट) का ऑप्शन है तो आप यहाँ पर जो है अपना ईमेल आइडी डालकर और खुद को रजिस्टर कर सकते हैं। थोड़ा सा इसका लेंदी भी प्रोसेसेस है लेकिन यह आपको Pay करता है। ये बकायदा आपका TDS कटता है।

आपको Form 16 मिलेगा तो एकदम वैलिड है। एकदम ठीक तरीका है जो EarnExtra Money और ये आप अपने आर्म्स के बेसिस पे कर सकते हो। जीतने क्वेश्चन्स कभी क्वेश्चन आन्सर नहीं भी करोगे तो उसका नहीं मिलेगा।

पर मंथ जीतने भी आपने क्वेश्चन्स आन्सर किया है जीतने भी असाइनमेंट्स आपने किया है उसके बेसिस पे आपको पेमेंट मिलेगा तो ट्राई जरूर कीजियेगा।

ड्रॉप शिपिंग (Drop Shipping)

ड्रॉप शिपिंग, शिपिंग का मतलब होता है किसी क्लाइंट से या किसी पर्सन से आपने कोई प्रोजेक्ट लिया है, कोई काम लिया है और उसी काम को आप खुद ना करते हुए किसी और पर्सन से करवा रहे हो।

यानी एक तरह से आप कह सकते हो आउटसोर्सिंग आप कर रहे हो, लेकिन, ड्रॉप शिपिंग हर तरीके के काम के लिए हो सकती है चाहे वो वेबसाइट डेवलपमेंट हो, डिजिटल मार्केटिंग हो, कोई सॉफ्टवेर डेवलपर हो, स्पेसिअली मतलब किसी भी काम के लिए ड्रॉप शिपिंग की जा सकती है।

लेकिन यह अधिकतर आईटी रिलेटेड काम होते है सॉफ्टवेर डेवलपमेंट डेवलपमेंट, डिजिटल मार्केटिंग, साइबर सेक्युरिटी इन में जो है सबसे ज्यादा ड्रॉप शिपिंग की जाती है तो ऑब्वियस्ली बात है। इसके लिए आपके पास होने चाहिए।

एक्सलेंट फ्रीलान्सिंग स्किल्स फ्रीलान्सिंग सबसे पहले खुद के प्लैटफॉर्म को खुद के अकाउंट को आपको ग्रो करना है। ग्रो करने के बाद में आपको जब कोई टास्क मिलेगा तो उसके लिए आपके पास टीम होनी चाहिए। कुछ ऐसे कॉन्टेक्ट्स आपको कनेक्शन्स ऐसे बनाने पड़ेंगे जो Already आपके पास हो।

जैसे, अगर मान लो मैं डिजिटल मार्केटिंग की ड्रॉप शिपिंग कर रहा हूँ तो मेरे पास सबसे पहली चीज़ मैं अपने अकाउंट को ग्रो करूँगा, जहाँ से मुझे प्रोजेक्ट्स मिलेंगे। प्रोजेक्ट्स लेने के बाद में मेरे पास पीछे टीम होनी चाहिए जो कि उन काम को करेगी।

तो ऐसे कई कनेक्शन्स मेरे पास होने चाहिए जो कि उस टास्क को मेरे लिए परफॉर्म करेंगे और आई विल ऐक्ट ऐस इन मीडिएटर ठीक है लेकिन यहाँ पर कुछ चीजों का ध्यान रखना है की भले ही आप काम किसी और से करवा रहे हो,

लेकिन जिम्मेदारी सारी आपकी होती है। जितनी भी जो प्रॉब्लम आयेंगी या कोई भी इश्यू होगा वो आपको सारी फेस करनी पड़ेगी।

हाँ, इसमें ये बेनिफिट होता है की आप आगे से कितने भी अच्छे अमाउंट में उस प्रोजेक्ट को लेकर और नॉमिनल प्राइस में लोगों को दे सकते हो। अब इसके लिए आपके पास जैसे मैंने बताया फ्रीलान्सिंग स्किल्स होने चाहिए।

इसी के साथ ही अगला हमारा पैसिव इनकम(Passive Income) है:

एफिलिएट मार्केटिंग(Affiliate Marketing)

कई लोग इसके बारे में जानते हैं जो नहीं जानते है। मैं बता देना चाहता हूँ एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब होता है किसी कंपनी के प्रोडक्ट्स या उनकी सर्विसेज आप सेल करोगे और बदले में आपको कमिशन मिलेगा।

तो ऐसी कई सारे प्लैटफॉर्म्स है जैसे ऐमज़ॉन अब ऐमज़ॉन प्रोग्राम एक होता है, जिसके अंदर आप उसमें रजिस्टर करके ऐमज़ॉन के जो प्रोडक्ट्स है वो अपने लिंक्स के थ्रू सेल कर सकते हो और जीतने भी लोग उस लिंक को फ़ॉलो करते हो, उस प्रॉडक्ट को खरीदेंगे, आपको कमीशन मिलेगा। इसके लिए आपको सर्च करना है।

Amazon Program India, जो साइट आएगी उस पर आपको जाना है और खुद को यहाँ पर साइन अप करना है। रजिस्टर करना है ये एकदम 100% सही है यहाँ पर, एक चीज़ आपको ध्यान रखनी है की अब आपको प्रमोशन करना पड़ेगा नहीं तो लोग क्यों खरीदेंगे आप से जब वो Amazon पर डायरेक्ट जा सकते हैं?

तो इसके लिए आपको प्रमोशन करना पड़ता है। आप अपने फ्रेंड्स फैमिली के साथ शेयर कर सकते हो। अपने प्रोडक्ट्स के लिंक पे नॉर्मल वही प्रोडक्ट्स आएँगे। ऐमज़ॉन ही सेल करेगा आप अपनी सेल नही करोगे लेकिन आप प्रमोशन करोगे उसका तो आप एक अलग सी ई कॉमर्स वेबसाइट बना सकते हो,

जहां पर आप अपने प्रॉडक्ट लिस्ट कर सकते हो और उन Product में Link किसका दे सकते हो। फाइनल लिंक ऐमज़ॉन का दे सकते हो। आप सोशल मीडिया पर प्रमोशन कर सकते हो, आप YouTube पर प्रमोशन कर सकते हो। इसीलिए आपने कई सारे लोगों को कहते हुए सुना होगा आपने YouTube Videos में की।

अगर आप ये चीज़ खरीदना चाहते हैं या अगर आप ये इक्विपमेंट खरीदना चाहते हैं तो डिस्क्रिप्शन बॉक्स में से आपको ऐमज़ॉन का लिंक मिल जाएगा। उस पर क्लिक करके आप उसको परचेस कीजिए। वो इसीलिए होता है क्योंकि जीतने लोग उस लिंक को फ़ॉलो करते है,

उस प्रॉडक्ट को खरीदेंगे, उतना ज्यादा उनको कमिशन मिलेगा, सो ऐमज़ॉन इनफ्लुएंसर प्रोग्राम या फिर और भी कई सारे एफिलिएट लोग हैं जैसे फॉर एग्जांपल आप मार्केटिंग के जो है हमारे कई सारे लोग अलाउ करते हैं। Flipkart ने भी अभी चालू किया है लेकिन वो काफी लिमिटेड है। मतलब कुछ ही लोगों को वो दिया है तो कई सारे।

ऐसे मार्केट में ऐसे लोग हैं जैसे उदाहरण के लिए, आप जैसे बड़ी बड़ी कंपनीज के पास जाइए, उनको बोलिए की हम आपके ये जो कोर्सेज हैं या फिर हम आपके जो प्रोडक्ट्स है, इनको हम सेल करेंगे।

और बदले में आप हमें इतना इतना कमिशन दीजिये तो आप 10 से 20 लोगों से अगर आप बात करोगे तो हो सकता है किसी एक का आपका प्रोजेक्ट मिल जाये। लेकिन पुनः इसके लिए भी आपको चाहिए स्ट्रॉन्ग मार्केटिंग स्किल्स और उसके लिए आप ट्रेनिंग ले सकते हैं।

Passive Income क्या है?

Passive Income एक ऐसा इनकम है जिससे आप कम एफर्ट्स के साथ बना सकते हैं और रेगुलर जॉब या बिजनेस के बिना भी जनरेट किया जा सकता है यह आपका समय और मेहनत के बिना भी आपके पास आता है।

बिना Investment के Passive Income कैसे कमाई जा सकती है?

बिना investment के passive income कमाने के कई तरीके है. कुछ तरीके ऐसे होते हैं जहां आप इनिशियली थोड़ा सा समय और मेहनत इन्वेस्ट करते हैं, लेकिन फिर वह इनकम आपके लिए पैसिव इनकम हो जाती है इसमें Affiliate Marketing, Blogging और Online Courses create करके बेचना शामिल है।

Blogging से Passive Income कैसे कमाई जा सकती है?

Blogging एक Powerful तरीका है passive income कमाने का. आप एक ब्लॉक क्रिएट कर सकते हैं जहां आप अपने पैशन या एक्सपर्टीज के बारे में लिखते हैं. आप Advertising, Affiliate Marketing और Sponsored Posts के माध्यम से इनकम जनरेट कर सकते हैं।